Telegram Group

Teaching & Govt Job Telegram Group

Food - CTET Evs Notes in Hindi Pdf , खाद्य –सीटीईटी ईवीएस नोट्स पीडीएफ हिंदी में

इस लेख में, हम सर्वोत्तम खाद्य अध्ययन नोट्स पढ़ेंगे जो आगामी सीटीईटी परीक्षा के लिए महत्वपूर्ण हैं।


 इससे पहले और बाद के चैप्टर के नोट्स के लिए दिए गए लिंक पर क्लिक करे .👉...नोट्स लिंक 




Evs Food Notes In Hindi 

सीटीईटी ईवीएस नोट्स हिंदी में 


CTET. और अन्य TET परीक्षाओं के लिए पर्यावरण अध्ययन एक बहुत ही महत्वपूर्ण विषय है। इसलिए यहां हम ( Food ) खाद्य  पर अध्ययन नोट्स प्रदान कर रहे हैं। ये ईवीएस यात्रा अध्ययन नोट्स आगामी सीटीईटी 2023–24 और राज्य टीईटी परीक्षाओं के लिए बहुत मददगार साबित होंगे।



खाद्य – सीटीईटी ईवीएस नोट्स
Food – Ctet Evs Notes In hindi 



उम्मीदवारों को सही परीक्षा की तैयारी के लिए विस्तृत पाठ्यक्रम और विषयवार महत्वपूर्ण विषयों की अच्छी तरह से जानकारी होनी चाहिए। परीक्षा में कई विषय शामिल हैं जिनमें EVS महत्वपूर्ण और सर्वाधिक अंक प्राप्त करने वाला विषय है। CTET. परीक्षा की तैयारी करते समय उम्मीदवारों को आवश्यक रूप से खाद्य अध्ययन नोट्स और सामग्री की जांच करनी चाहिए ।



निम्नलिखित ईवीएस खाद्य अध्ययन सामग्री में निम्नलिखित विषय शामिल थे:


◾कार्बोहाइड्रेट

◾प्रोटीन

◾वसा

◾विटामिन

◾खनिज लवण

◾पानी 


पूरा लेख पढ़ें – 

खाद्य– सीटीईटी ईवीएस नोट्स


Evs Notes In hindi
पर्यावरण अध्ययन नोट्स हिंदी में



 खाना :– सीटीईटी ईवीएस नोट्स 


वे सभी पदार्थ जो जीवों द्वारा अपने जैविक क्रियाकलापों के लिए ऊर्जा प्रदान करने के लिए उपभोग किए जाते हैं, शारीरिक क्रियाओं को बढ़ाने में सहायक होते हैं, शरीर को नियंत्रित करते हैं तथा आवश्यक यौगिकों के निर्माण में सहायता प्रदान करते हैं, भोजन कहलाते हैं। जैविक प्रक्रियाओं के लिए आवश्यक जीवों के लिए भोजन ऊर्जा का एकमात्र स्रोत है। भोजन हमारे शरीर का पोषण करता है लेकिन हम उसे खा सकते हैं जो पौष्टिक है क्योंकि हर पदार्थ की पोषण क्षमता अलग-अलग होती है।


खाद्य स्रोतों पर आधारित खाद्य पदार्थों को दो वर्गों में बांटा जा सकता है:


पादप उत्पादः

मनुष्य भोजन के लिए पादपों पर निर्भर करता है, इन खाद्य पदार्थों को पादप उत्पादों के रूप में जाना जाता है। जैसे फल, सब्जियां, अनाज, मसाला, पेय पदार्थ और बहुत कुछ।


पशु उत्पाद: 

मनुष्य भोजन के लिए पौधों के साथ-साथ एक जानवर पर भी निर्भर करता है। पशु-व्युत्पन्न खाद्य पदार्थ मांस, मछली, अंडे और बहुत कुछ हैं।



शरीर को पोषण प्रदान करने वाले भोजन में अनेक रासायनिक पदार्थ होते हैं, इन रसायनों को वर्गों में विभाजित किया जाता है जिन्हें पोषक तत्व कहते हैं।


ये पौष्टिक तत्व हैं:


◾कार्बोहाइड्रेट

◾प्रोटीन

◾वसा 

◾विटामिन

◾खनिज लवण

◾पानी



विभिन्न खाद्य पदार्थों में उनका स्तर गुणवत्ता और पोषक तत्वों में भिन्न होता है लेकिन कुछ खाद्य पदार्थों में, यह बहुत अधिक होता है जो उनके सर्वोत्तम गुणों का प्रतिनिधित्व करता है, उनका स्रोत अलग-अलग भोजन के अलग-अलग तत्वों में भिन्न होता है, कुछ में यह उच्च होता है, और कुछ में यह मध्यम और कम।


कार्बोहाइड्रेट:

कार्बोहाइड्रेट मुख्य प्रकार के पोषक तत्वों में से एक हैं। वे आपके शरीर के लिए ऊर्जा का सबसे महत्वपूर्ण स्रोत हैं। आपका पाचन तंत्र कार्बोहाइड्रेट को ग्लूकोज (रक्त शर्करा) में बदल देता है। आपका शरीर आपकी कोशिकाओं, ऊतकों और अंगों के लिए ऊर्जा के लिए इस चीनी का उपयोग करता है


कार्बोहाइड्रेट स्वस्थ और अस्वास्थ्यकर दोनों प्रकार के खाद्य पदार्थों- ब्रेड, बीन्स, दूध, पॉपकॉर्न, आलू, कुकीज़, स्पेगेटी, शीतल पेय, मक्का और चेरी पाई में पाए जाते हैं। वे विभिन्न रूपों में भी आते हैं। सबसे आम और प्रचुर मात्रा में शक्कर, फाइबर और स्टार्च हैं।


कार्बोहाइड्रेट में उच्च खाद्य पदार्थ स्वस्थ आहार का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। कार्बोहाइड्रेट शरीर को ग्लूकोज प्रदान करते हैं, जो शारीरिक कार्यों और शारीरिक गतिविधियों का समर्थन करने के लिए उपयोग की जाने वाली ऊर्जा में परिवर्तित हो जाता है।


कार्बोहाइड्रेट के कार्य: 

शरीर के ऊर्जा के मुख्य स्रोत में होने वाली लगभग सभी अंतःक्रियाएं कार्बोहाइड्रेट होती हैं।


महत्वपूर्ण तथ्यों:


◾मानव शरीर में ग्लाइकोजन और स्टार्च के रूप में ऊर्जा संचित रहती है, जिसका उपयोग आपातकाल के समय किया जाता है।

◾मनुष्य में इसकी कमी से कार्य करने की क्षमता में कमी आ जाती है।

◾ज्यादा कार्बोहायड्रेट लेने से सुस्ती बढ़ती है और आलस्य बढ़ता है। 



अपनी तैयारी को बढ़ावा देने के लिए CTET 2023 के सारे नोट्स और किताबे फ्री में डाउनलोड करें..

क्लिक लिंक.


प्रोटीन:

प्रोटीन शब्द लैटिन शब्द 'पैटियो' से लिया गया है, जिसका अर्थ बहुत महत्वपूर्ण है। इसे जीवन का सबसे महत्वपूर्ण तत्व माना जाता है। मुख्य रूप से दो प्रकार के होते हैं - एंजाइमैटिक प्रोटीन और स्ट्रक्चरल प्रोटीन। शरीर में एंजाइमैटिक प्रोटीन सभी मेटाबोलिक कार्यों को संचालित करने में मदद करता है, जैसे कई स्तरों से गुजरने के बाद कार्बोहाइड्रेट कॉम्प्लेक्स से ऊर्जा प्राप्त करना। संरचनात्मक प्रोटीन शरीर के विभिन्न भागों को बनाते हैं और क्षति को ठीक करने के लिए उपयोग किए जाते हैं।


महत्वपूर्ण तथ्यों:


◾मांसपेशियां, त्वचा, बाल, नाखून आदि सभी प्रोटीन से बने होते हैं।


◾लाल रक्त कोशिकाओं में पाया जाने वाला हीमोग्लोबिन भी प्रोटीन से बना होता है जिसका मुख्य कार्य ऑक्सीजन और कार्बन डाइऑक्साइड के बीच आदान-प्रदान होता है।

◾प्रोटीन एक बहुलक है जो अमीनो एसिड नामक कई इकाइयों से बना होता है।

◾मांस, मछली, दूध, अंडे और दालें प्रोटीन के प्रमुख स्रोत हैं।

◾सोयाबीन को प्रोटीन का सबसे अच्छा स्रोत माना जाता है

◾पानी के बाद मानव शरीर में प्रोटीन अधिक मात्रा में पाया जाता है।

◾प्रोटीन अधिकांश ऊतकों में पाया जाता है, और शेष हड्डियों, दांतों, त्वचा, बालों, नाखूनों और अन्य कोमल ऊतकों में पाया जाता है।

◾शरीर में पाए जाने वाले कुल प्रोटीन का 1/3 भाग मांसपेशियों, हड्डियों के भाग 1/5 कार्टिलेज दांतों, त्वचा और अन्य ऊतकों और शरीर के तरल पदार्थ जैसे रक्त की गिनती - हीमोग्लोबिन लिम्फ, मस्तिष्क, रीढ़ की हड्डी में पाया जाता है।

◾न्यूक्लियोप्रोटीन कोशिकाओं के केंद्रक में पाया जाता है।


प्रोटीन के कार्य:


◾उपापचय का कार्य करता है

◾भौतिक घटकों के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

नुकसान की मरम्मत करता है

◾मृत कोशिकाओं और ऊतकों की जगह लेता है

◾शरीर की वृद्धि को बढ़ाता है



वसा:

कार्बोहाइड्रेट की तरह आहार में वसा और प्रोटीन भी आवश्यक पोषक तत्व हैं जो वसायुक्त खाद्य पदार्थों में पाए जाते हैं जिसके लिए हमें जानवरों के शरीर में पशु और वनस्पति वसा दोनों पर निर्भर रहना पड़ता है और पौधों की सामग्री जैसे - अनाज, बीज और फलों का तेल होता है। ऊर्जा प्रदान करने के लिए शरीर में वसा के एक महत्वपूर्ण स्रोत के रूप में पाया जाता है, उनकी ऊर्जा अक्सर कार्बोहाइड्रेट की तुलना में दोगुनी से अधिक होती है। वसा कार्बोहाइड्रेट की मात्रा से दोगुनी ऊर्जा पैदा करती है जहां 1 ग्राम में 4 कैलोरी होती है, और 1 ग्राम वसा में 9 कैलोरी ऊर्जा का उत्पादन होता है।


महत्वपूर्ण तथ्यों:


◾वसा एक कार्बनिक यौगिक है जिसमें वसा होता है। रासायनिक तत्वों कार्बन (C), हाइड्रोजन (H), और ऑक्सीजन (O) का संयोजन है।

◾ग्लिसरॉल फैटी पदार्थ का निर्माण वसा में फैटी एसिड का संयोजन होता है। कार्बन, हाइड्रोजन और ऑक्सीजन की मात्रा संयुक्त मात्रा से काफी कम है।

◾हाइड्रोजन और ऑक्सीजन का अनुपात जहां कार्बोहाइड्रेट 1:2 वसा 1:3 से 1:7 के अनुपात में है, वसा के अधिक ऊर्जा शक्ति वाले संगत गुणों के कारण संभव है।


वसा के कार्य:


◾ऊर्जा के उत्पादन में उपयोगी है

◾कोशिका झिल्लियों की संरचना में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

◾संचित ऊर्जा के रूप में उपयोग किया जाता है।






यह लेख निम्नलिखित परीक्षाओं - आरईईटी , यूपीटीईटी , सीटीईटी, सुपर टीईटी, डीएसएसएसबी, केवीए, आदि की तैयारी कर रहे है तो यह आपके लिए फायदेमंद हो सकता है |





Tags

Ads Right 1

Ads Right 2

в