Telegram Group

Teaching & Govt Job Telegram Group

मुख्यमंत्री सीखो-कमाओ योजना 2023[ ऐसे मिलेंगे 10,000 रुपए]

Mukhyamantri Seekho Kamao Yojna 2023: दोस्तों जैसा कि हम सभी जानते हैं कि मध्य प्रदेश सरकार ने हाल ही में एक योजना की शुरुआत की है जिसका नाम है मुख्यमंत्री सीखो-कमाओ योजना। तो बहुत से लोग जानना चाह रहे थे कि मुख्यमंत्री सीखो-कमाओ योजना क्या है और मुख्यमंत्री सीखो-कमाओ योजना के लाभ क्या हैं, इसलिए इस लेख में हम आपको मुख्यमंत्री सीखो-कमाओ योजना से संबंधित सारी जानकारी साझा करने वाले हैं इसलिए कृपया पूरे लेख को ध्यानपूर्वक पढ़ें।




मुख्यमंत्री सीखो-कमाओ योजना 2023




मुख्यमंत्री सीखो-कमाओ योजना क्या है?

मुख्यमंत्री सीखो-कमाओ योजना मध्य प्रदेश सरकार द्वारा चलाई गई एक योजना है, जिसके अंतर्गत राज्य में निवास कर रहे 5वीं कक्षा से लेकर 12वीं पास तक के युवाओं को प्रशिक्षण दिया जाएगा और इसके साथ ही उन्हें मासिक वेतन भी भुगतान किया जाएगा जिसका विवरण नीचे दिया गया है।



मुख्यमंत्री सीखो-कमाओ योजना का विवरण

मुख्यमंत्री सीखो-कमाओ योजना के अंतर्गत
"मुख्यमंत्री सीखो- कमाओ योजना" के तहत मध्यप्रदेश के किशोरों को पढ़ाई-लिखाई के साथ-साथ शिक्षण योग्यता के आधार पर रोजगार उपलब्ध कराया जायेगा। उद्योगों सहित सर्विस क्वार्टर में युवाओं को कौशल प्रशिक्षण के साथ वेतन भी दिया जाएगा। इसके लिए स्किल स्कूलिंग कॉरपोरेशन और प्रोवाइडर रीजन की शुरुआत की जा रही है।



योजनान्तर्गत संस्थाओं का पंजीयन 7 जून से एवं युवाओं का पंजीयन 15 जून से प्रारम्भ होगा। युवाओं का पंजीकरण 15 जुलाई से किया जायेगा। प्रदेश सरकार एवं शिक्षण संस्थाओं के बीच अनुबंध होगा। योजना के तहत 31 जुलाई को एक अगस्त से युवाओं को प्रशिक्षित किया जाएगा।


..
योजनामुख्यमंत्री सीखो-कमाओ योजना
राज्यमध्य प्रदेश
संस्था पंजीकरण दिनांक7 जून 2023
युवा पंजीकरण दिनांक15 जून 2023
प्लेसमेंट दिनांक15 जुलाई 2023



मुख्यमंत्री सीखो-कमाओ योजना के अंतर्गत वेतन ( Mukhyamantri Seekho Kamao Yojna Salary)




जैसा कि हम सभी जानते हैं कि कोई भी कार्य बिना वेतन के करना बहुत मुश्किल होता है, इसलिए आप सभी को यह भी पता होना चाहिए कि मुख्यमंत्री सीखो-कमाओ योजना में सैलरी कितनी मिलेगी, इसलिए नीचे दिए गए विवरण को ध्यान से पढ़ें ताकि आपको पता चल सके कि मुख्यमंत्री सीखो-कमाओ योजना सैलरी कितनी मिलेगी।




मध्यप्रदेश के 18 वर्ष से लेकर 29 वर्ष के निवासी 5वीं कक्षा से 12वीं कक्षा तक उत्तीर्ण युवाओं को  8,000 रुपये,ITI पास युवाओं को र 8,500 रुपये, डिप्लोमाधारी युवाओं को 9,000 रुपये और स्नातक या उच्च शैक्षणिक योग्यता धारण करने वाले युवाओं को 10,000 हजार रुपये प्रतिमाह स्टाईपेंड दिया जाएगा।


योग्यतावेतन
8वीं से 12वीं पास8,000 रुपये
ITI पास8,500 रुपये
स्नातक और परास्नातक पास10,000 रुपये




मुख्यमंत्री सीखो-कमाओ योजना के लाभ



दोस्तों मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना के लाभ ही लाभ हैं जिसके अंतर्गत युवाओं को प्रशिक्षित किया जाएगा और दोस्तों आप सभी जानते हैं कि यदि कोई युवा प्रशिक्षित हो जाए तो वह कहीं भी रोजगार के अवसर पा सकता है और इसके साथ ही युवाओं को 8000 से लेकर 10000 तक की धनराशि भी दी जा रही है इस राशि से वह छोटे तौर पर या  बड़े तौर पर भी अपना स्वरोजगार भी उत्पन्न कर सकता है इसलिए दोस्तों मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना के अत्यंत लाभ ही लाभ हैं।

Other Government Schemes:-
Tags

Ads Right 1

Ads Right 2

в