Telegram Group

Teaching & Govt Job Telegram Group

Ctet Notes Pdf in hindi or English (2024)– Download All Subjects Pdf

[Free PDF] All CTET Notes PDF in Hindi || Paper, Books and Notes


Ctet Notes Pdf in hindi (2023)– FREE Download PDF (All Subjects )




जैसा कि आप लोगों को पता है, कि CTET का एग्जाम कुछ ही दिनों में होने वाला है। बहुत सारे छात्र ऐसे भी हैं जो बिना किसी कोचिंग की सहायता से घर पर ही CTET की तैयारी कर रहे हैं उनके लिए हमने यहां पर हम CTET परीक्षा की स्टडी मैटेरियल, CTET प्रीवियस ईयर क्वेश्चन पेपर और आंसर की और CTET से संबंधित सभी विषयों की नोट्स उपलब्ध कराएंगे।

 🔺


★ यदि आपको CTET परीक्षा के बारे में कुछ भी पता नही है तो आप  सिलेबस और पैटर्न और किसी भी प्रकार की जानकारी नीचे दिए गए link पर जा कर पता कर सकते है, तो आप इसे ध्यान से पढ़े| 



CTET Exam - Apply , Pattern, Eligibility , Age , Fees  Books 

CTET important Topics - Subject Wise 


READ Also

[ CTET Paper 1 & 2  SYLLABUS - English ]

1. CTET Syllabus in English ( Full Syllabus )

2. CDP Syllabus in English

3. EVS Syllabus in English

4. Hindi Language & Pedagogy Syllabus

5. English Language & Pedagogy Syllabus

6. Maths Syllabus in English 

7. Social Science Syllabus in English 

8. Science Syllabus in English 

9. Sanskrit Syllabus 


[ CTET Paper 1 & 2 SYLLABUS - Hindi ]

1. CTET Syllabus in Hindi  ( Full Syllabus )

2. Child development & Pedagogy ( बाल विकास ) Syllabus in Hindi 

3. Evs  Syllabus in Hindi ( पर्यावरण अध्ययन )

4. Hindi Language & Pedagogy Syllabus

5. English Language & Pedagogy 

6. Maths Syllabus in Hindi 

7. Social Science Syllabus in Hindi

8. Science Syllabus in Hindi

9. Sanskrit Syllabus in Hindi


✅  Best Food For Brain - Exam Food

✅  How to Crack CTET - Part 1

✅  How to Clear CTET - Part 2

 🔺

Sachin Academy Syllabus & Notes 

Sachin Academy CTET Notes in Hindi  & English 


CTET MOCK TEST

Sachin Academy CTET Mock Test


यहां पर हम सीटेट में आने वाले सब्जेक्ट की पीडीएफ डाउनलोड लिंक प्रोवाइड करेंगे जिससे आप फ्री में नोट्स डाउनलोड करके पढ़ पाएंगे।


यहां हम आपको हिंदी में बाल विकास और शिक्षाशास्त्र की पीडीएफ नोट्स, CTET पर्यावरण अध्ययन की पीडीएफ नोट्स, CTET मैथ्स नोट्स इन हिंदी पीडीएफ डाउनलोड। सीटेट संस्कृत नोट्स पीडीएफ। डाउनलोड संस्कृत पेडगॉजी नोट्स फॉर CTET.


आपको CTET से संबंधित अगर कोई सवाल है, जैसे सीटेट परीक्षा के लिए कौन आवेदन कर सकता है, सीटेट परीक्षा के लिए आयु क्या है, या सीटेट पास करने के बाद आपको सरकारी नौकरी मिलेगी या नहीं इन सभी प्रश्नों के उत्तर आप यहां दी गई लिंक से जान सकते हैं।

जुलाई –दिसंबर के महीने में होने वाली सीटेट की परीक्षा से संबंधित अगर आपको कोई शिकायत है या कोई जानकारी चाहते हैं जहां पर हमने CTET की ऑफिशियल साइट से जानकारी एकत्रित की हुई है उसको आप वहां से पढ़ सकते हैं।


जुलाई –दिसंबर में होने वाली सीटेट की परीक्षा की समय सारणी के बारे में यदि आपको नहीं पता है तो आप इसे इस पोस्ट से जाकर पढ़ सकते हैं यह सभी जानकारी हमने CTET की ऑफिशियल साइट से ली है, जो आपके लिए उपयोगी साबित हो सकती है।


CTET Previous Year Question Paper PDF :-

ऐसे भी कुछ लोग होंगे जो इस साल पहली बार सीटेट की परीक्षा देने जा रहे होंगे उनकी मदद के लिए यहाँ पर सीटेट की परीक्षा में पूछे गए पुराने प्रश्न पत्रों की पीडीएफ इकट्ठा की हुई है।


इन पीडीएफ के माध्यम से आप सीटेट परीक्षा के पैटर्न और पूछे जाने वाले प्रश्नों की कठिनाई का स्तर का अंदाजा लगा सकते हैं जिससे आपको पेपर देने में और आसानी होगी।


तो आप सीटेट परीक्षा के इन प्रीवियस ईयर के क्वेश्चन पेपर को सॉल्व करें और साथ ही साथ यहां CTET प्रीवियस ईयर पेपर की आंसर की भी दी गई है, तो उससे अपने उत्तर का मिलान करें कि आप कितना सही कर पा रहे हैं।





CTET Practice Test Paper with Answer :-

अगर आपको सीटेट में अच्छे नंबर लाने हैं तो आपको सीटेट परीक्षा में पूछे गए पुराने प्रश्न पत्रों को हल करना ही चाहिए साथ ही साथ यहां पर हमने आपके लिए कुछ CTET प्रैक्टिस टेस्ट पेपर की पीडीएफ फाइल डाउनलोड करने के लिए दी है।


इंटर परीक्षा पास करने के लिए आपको सीटेट के सिलेबस की पूरी तरह से तैयारी के साथ साथ अपनी तैयारी को जांचने के लिए प्रैक्टिस टेस्ट भी देने चाहिए जिससे आपको अपनी तैयारी का अंदाजा लग जाएगा और अपनी गलतियों को ही पता चलेगा जिससे आप पहले से ही अपनी गलतियों को जानकर उसमें सुधार करके परीक्षा में और अच्छा कर सकते हैं।


तो यहां से आप सीटेट प्रैक्टिस टेस्ट पेपर पीडीएफ डाउनलोड करिए और उनको हल करने का प्रयास करिए और खुद से अपनी तैयारी की जांच करिए कि आप दिए गए समय में पूरा प्रश्नपत्र सॉल्व कर पा रहे हैं या नहीं क्योंकि तैयारी के साथ-साथ टाइमिंग भी बहुत जरूरी है।


उम्मीद है आपको इन सीटेट प्रैक्टिस टेस्ट से कुछ ना कुछ लाभ जरूर होगा। यहां हमने सीटेट प्रैक्टिस टेस्ट पेपर के साथ-साथ उनकी आंसर की और सीटेट प्रैक्टिस पेपर का सलूशन भी दिया है जिससे आप अपने उत्तर का मिलान कर सकते हैं।


◾CTET Practice Set Free हिंदी पीडीएफ By

◾CTET 20 Practice Set in Hindi PDF For 

◾CTET हिंदी प्रैक्टिस टेस्ट पेपर with Answer key




Child Development and Pedagogy Free PDF Notes for CTET UPTET and Other State TET Exams :-

चाइल्ड डेवलपमेंट एंड पेडागोजी या बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र जैसे विषयों से सीटेट की परीक्षा देने वाले उम्मीदवार अक्सर घबरा जाते हैं क्योंकि इन विषयों की पढ़ाई ज्यादातर हम लोगों ने अपने स्कूल के समय पर नहीं की होती है।


बाल विकास और शिक्षाशास्त्र जैसे विषय लगभग सभी स्टूडेंट के लिए नए होते हैं जिससे इन सब्जेक्ट से आने वाले प्रश्नों की भाषा समझने में भी कभी-कभी कठिनाई होती है।


लेकिन आप अच्छी तैयारी और प्रैक्टिस कर के बाल विकास और शिक्षाशास्त्र जैसे विषयों से भी अच्छे अंक हासिल कर सकते हैं।



Child Development Notes For CTET in Hindi :-

जहां पर हमने सीटेट परीक्षा के उम्मीदवारों की परीक्षा की तैयारी में मदद के लिए बाल विकास और शिक्षाशास्त्र से जुड़ी सभी प्रकार की नोट्स उपलब्ध कराई हैं।


यहां से आप बाल विकास एवं शिक्षा शास्त्र के हिंदी नोट्स पीडीएफ डाउनलोड कर सकते हैं। बाल विकास मोस्ट इंपोर्टेंट 500 मल्टीपल चॉइस क्वेश्चन पीडीएफ इन हिंदी को डाउनलोड करिए और प्रैक्टिस से अपनी तैयारी को और अच्छा करिए।


चाइल्ड डेवलपमेंट एंड साइकोलॉजी नोट्स पीडीएफ इन हिंदी। शिक्षा मनोविज्ञान नोट्स पीडीएफ इन हिंदी। CTET विकास एवं शिक्षा शास्त्र नोट्स पीडीएफ इन हिंदी फ्री डाउनलोड

सीटेट मोस्ट मोस्ट इंपोर्टेंट बाल विकास क्वेश्चन एंड आंसर पीडीएफ इन हिंदी। चाइल्ड साइकोलॉजी बुक पीडीएफ इन हिंदी। मनोविज्ञान ऑब्जेक्टिव नोट्स पीडीएफ इन हिंदी। आदि पीडीएफ डाउनलोड के लिए उपलब्ध हैं।


◾बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र Part – 1

◾बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र Part – 2

◾बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र Part – 

◾बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र Part – 

◾बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र Part – 

◾बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र Part – 

◾बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र Part – 


Child Development Notes For CTET in English :-

CTET में अंग्रेजी विषय मे अक्सर प्रशिक्षुओं को प्रॉबलम्स आती रहती हैं। वैसे तो अधिकतर हिंदी मीडियम वाले संस्कृत को अपनी भाषा चुन लेते हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि राज्यों की TET परीक्षाओं की भांति संस्कृत आसान होती होगी। यहीं वे मात खा जाते हैं।


क्योंकि CTET की संस्कृत हलवा नही है। आम तौर पर UPTET में संस्कृत के प्रश्न हिंदी भाषा मे ही पूछे जाते हैं। परंतु CTET संस्कृत द्वितीय भाषा हो या प्रथम. उसमे सब कुछ संस्कृत में ही रहेगा। यहाँ तक कि दिशा निर्देश भी।


CTET में जो यह समझ जाता है वह अंग्रेजी भाषा लेता है। क्योंकि इंग्लिश का तो फिर भी हम प्रयोग करते रहते हैं दैनिक जीवन मे। पर संस्कृत का नही। तो ज़रूरत पड़ती है इंग्लिश की नोट्स की। तो आइए यहाँ से डाउनलोड करिये 


◾CTET English Notes PDF.

◾CTET PAPER 1& 2 Child Development and Pedagogy in English


Hindi Language Free PDF Notes for CTET ,UPTET and Other State TET Exams :-


बहुत सारे परीक्षार्थी सामान्य हिंदी और हिंदी व्याकरण को आसान विषय मानकर उसकी अच्छे से तैयारी नहीं करते हैं।


सीटेट परीक्षा में अच्छे नंबर लाने के लिए आपको सभी विषयों पर बराबर ध्यान देना है सामान्य हिंदी और हिंदी व्याकरण के प्रश्न बहुत ही आसान दिखते हैं, लेकिन आसान दिखने वाले प्रश्न कभी-कभी गलत भी हो जाते हैं।


सीटेट परीक्षा में भाग लेने वाले उम्मीदवारों को सामान्य हिंदी और हिंदी व्याकरण की भी तैयारी अच्छे से करनी चाहिए जिससे उसका पूरा लाभ पेपर में लिया जा सके।


English Language Free PDF Notes for CTET, UPTET and Other State TET Exams :-

CTET परीक्षा में इंग्लिश सब्जेक्ट से संबंधित सारी नोट्स यहां उपलब्ध है, जिनको डाउनलोड करके आप पढ़ सकते हैं।


सीटेट इंग्लिश सिनोनिम्स नोट्स। सीटेट इंग्लिश एंटोनीम्स नोट्स। सीटेट 500 मोस्ट इंपोर्टेंट क्वेश्चन नोट पीडीएफ। सीटेट इंग्लिश ग्रामर टेंस नोट्स पीडीएफ।


मोस्ट इंपोर्टेंट idioms and phrases नोट्स पीडीएफ। इंग्लिश ग्रामर टेंस नोट्स पीडीएफ। इंग्लिश ग्रामर ट्रिक नोट्स पीडीएफ। इंग्लिश वन वर्ड सब्सीट्यूशन नोट




EVS Free PDF Notes for CTET UPTET and Other State TET Exams :-

सीटेट परीक्षा के लिए एनवायरनमेंट स्टडी या EVS भी एक महत्वपूर्ण विषय है। सीटेट परीक्षा में एक सब्जेक्ट में इन्वायरमेंट से जुड़े हुए प्रश्न पूछे जाते।


CTET में EVS के प्रश्न आसान होते हैं यदि आपने उन प्रश्नों को एक बार भी पढ़ा होगा तो आपको परीक्षा में वह आसानी से याद आ जाएंगे और आप उनका जवाब दे पाएंगे।


सीटेट में EVS विषय से जुड़े हुए प्रश्न ज्यादातर एनसीईआरटी की कक्षा 1 से 5 तक की किताबों से आते हैं। इस पोस्ट के लास्ट में हमने सीटेट के कुछ टॉपिक वाइज नोट्स की लिंक दे रखी है वहां से आप इन नोट्स के बारे में पढ़ सकते हैं।



Evs के लिए भी 👇🏿👇🏿👇🏿

Environment Notes For CTET in Hindi :-

यहां से आप EVS मोस्ट इंपोर्टेंट क्वेश्चन एंड आंसर पीडीएफ इन हिंदी। घटना चक्र सामान्य ज्ञान एनवायरमेंट पीडीएफ नोट्स इन हिंदी। EVS फ्री डाउनलोड हिंदी नोट्स फॉर CTET. जलवायु परिवर्तन हिंदी नोट्स पीडीएफ।


◾Environment Most Important Question and Answer in Hindi PDF

◾Ghatna Chakra GS Pointer Environment PDF Free Download

◾EVS Free Download हिंदी नोट्स PDF For CTET UPTET By Mastermind Classes

◾Environment GK by Shiv Kumar Sir in Hindi



Environment Notes For CTET in English

पर्यावरण की नोट्स हिंदी में तो मिल जाती है। पर बहुत से इंग्लिश मीडियम वाले भाईयों बहनों को इसमे दिक्कत आती है। अतः उनके लिए CTET EVS नोट्स English में प्रोवाइड कर रहे हैं।


◾EVS Free PDF Notes for CTET पेपर 1 in English

फ्री में science notes 👇🏿👇🏿👇🏿

Science PDF Notes For CTET UPTET and Other State TET Exams :-

विज्ञान CTET के Paper 2 में आती है। यह भी काफी इम्पोर्टेन्ट रोल प्ले करती है। सारी विज्ञान की नोट्स पीडीएफ यहाँ से डाउनलोड करें।


◾Science Notes For CTET in Hindi :-



Science Notes For CTET in English :-

यहाँ से विज्ञान नोट्स इंग्लिश में डाउनलोड करें। Download Science Notes PDF for Paper 2 in English.


◾Science GK in English PDF Download

◾Science Questions PDF in English

◾Biology Quick Notes By Disha Publication in English



 Maths के लिए 👇🏿👇🏿👇🏿

Maths Pedagogy Free PDF Notes for CTET UPTET and Other State TET Exams :-

Math Pedagogy बहुत अहम भूमिका निभाती है। और ये उन लोगों के लिए वरदान है जिन्हें सवाल हल करने में दिक्कत होती है। गणित वाले भाग में 30 अंक में से 15 के सवाल और 15 की pedagogy होती है। तो आप सिर्फ इसके दम पर भी CTET परीक्षा निकाल सकते हैं।




यहँ से maths notes की सभी पीडीएफ डाउनलोड करें।


Maths PDF For CTET in Hindi :-

◾Maths Study नोट्स Free हिंदी पीडीएफ For CTET and UPTET 

◾Mathematics Books PDF Free Download in Hindi

◾Maths Study नोट्स Free हिंदी पीडीएफ For CTET and UPTET



Maths PDF For CTET in English :-

Maths नोट्स की PDF हिंदी में तो उपलब्ध हैं ही। पर अगर आपको हिंदी में कठिनाई है तो यहां से आप CTET Maths Notes PDF in Hindi डाउनलोड कर सकते हैं।


◾Maths Notes by 

◾Xam idea Mathematics in English PDF




आप यहां से संस्कृत के नोट्स डाउनलोड कर सकते है –



Sanskrit Free PDF Notes for CTET UPTET and Other State TET Exams :-

सीटेट परीक्षा में कुछ लोग संस्कृत विषय का भी चुनाव करते हैं उनके लिए यहां पर हमने सीटेट संस्कृत नोट्स पीडीएफ डाउनलोड करने के लिए उपलब्ध कराएं हैं।


इन CTET संस्कृत नोट्स को डाउनलोड करके आप सीटीईटी परीक्षा की तैयारी में उपयोग कर सकते हैं यह संस्कृत के नोट्स घर से सीटेट की तैयारी करने वाले उम्मीदवारों के लिए बहुत ही उपयोगी साबित होंगे।


सीटेट संस्कृत नोट्स पीडीएफ। संस्कृत मोस्ट इंपोर्टेंट क्वेश्चन पीडीएफ फॉर सीटेट। 100 महत्वपूर्ण संस्कृत प्रश्न और उत्तर की पीडीएफ।


यहां पर सीटेट संस्कृत नोट्स की टॉपिक वॉइस टॉपिक वाइज पीडीएफ भी दी गई हैं। संस्कृत धातु रूप पीडीएफ नोट्स। सीटेट संस्कृत धातु पद रूपांतरण नोट्स पीडीएफ।


सीटेट संस्कृत टेस्ट पेपर नोट्स। सीटेट संस्कृत शिक्षण विधि नोट्स पीडीएफ। सीटेट संस्कृत मोस्ट इंपोर्टेंट क्वेश्चन नोट्स पीडीएफ डाउनलोड।


◾Sanskrit Full Free PDF Notes for CTET and UPTET

◾Sanskrit MOST IMP Question PDF For CTET and UPTET




CTET Books in Hindi & English 


सीटीईटी 2023 परीक्षा की तैयारी के लिए सर्वश्रेष्ठ पुस्तकों की सूची तैयारी की है जो आपकी तैयारी को आसान बनाने में मदद करता है। सीटीईटी के दोनों पेपरों का पाठ्यक्रम इतना विशाल है और लगभग हर विषय के लिए कई किताबें उपलब्ध हैं और एक से ज्यादा  विकल्प दुविधा पैदा करते हैं। इसलिए, हमने आपकी तैयारी के लिए best book for ctet in hindi का चयन एक महत्वपूर्ण कार्य बन जाता है


  • पूरा सीटीईटी सिलेबस दिया गया हो।
  • सभी बुनियादी अवधारणाओं को सीखना आसान बनाये।
  • अभ्यास के लिए उच्च गुणवत्ता वाले प्रश्न दिए हों।
  • CTET पास किये गए उम्मीदवारों द्वारा प्रस्तावित किया गया है।


बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र के लिए सीटीईटी की सर्वश्रेठ पुस्तकें


जो छात्र बाल विकास और अध्यापन की तैयारी अच्छे तरीके से करना चाहते हैं, वे यहां उल्लिखित सीटेट पुस्तक का संदर्भ ले सकते हैं। इससे उन्हें इस विषय की सही तरीके से तैयारी करने में मदद मिलेगी।


पुस्तक का नाम: बाल विकास और शिक्षाशास्त्र

प्रकाशन का नाम- दिशा प्रकाशन



Child development & Pedagogy by disha publication 

🔺

CHILD DEVELOPMENT BOOK  BY HIMANSHI SINGH IN HINDI MEDIUM ,pdf 





child development pedagogy book by himanshi singh in English ,Pdf 




Children development and pedagogy by himanshi singh 



गणित के लिए CTET Books in Hindi ,Pdf 

गणित एक ऐसा विषय है जिसमें अधिक से अधिक प्रश्नों का अभ्यास करके महारत हासिल की जा सकती है। उसके लिए एक उम्मीदवार को एक ऐसी सीटीईटी पुस्तक की आवश्यकता होती है जिसमें नवीनतम पाठ्यक्रम और परीक्षा पैटर्न पर आधारित ज्यादा से ज्यादा प्रश्न हों।


पुस्तक का नाम: गणित परीक्षा गोलपोस्ट (कक्षा 1 से 5 वीं)

प्रकाशन का नाम- ड्रीमटेक प्रकाशन



Mathmatics Books for ctet in hindi , PDF 



Mathmatics exam goalpost by dreamtech 




Mathmatics Books for ctet in English , PDF 








सीटेट पर्यावरण अध्ययन की बेस्ट बुक्स

पर्यावरण अध्ययन विषय में पर्यावरण, प्रकृति, मानव, भोजन, संस्कृति आदि पर आधारित अधिकांश प्रश्न होते हैं। पर्यावरण अध्ययन के लिए Best CTET Books in Hindi में इस विषय के सभी पहलुओं को शामिल किया गया है जिससे छात्र परीक्षा में अधिकतम अंक प्राप्त कर सकते हैं।


पुस्तक का नाम: पर्यावणीय अध्ययन 

प्रकाशन का नाम: अग्रवाल एक्जामकर्ट



Evs Book for ctet in hindi , PDF 



पर्यावणीय अध्ययन ,अग्रवाल एक्जामकर्ट




Evs Book For CTET in English , PDF 



Environmental Studies & Pedagogy, arihant publication 









Best CTET Book for Hindi , PDF 



हिंदी विषय की मूल बातें समझने वालों छात्रों के लिए यह एक आसान विषय है। अतः छात्रों को ऐसी सीटेट पुस्तकों की सहायता लेनी चाहिए जिससे उनकी हिंदी भाषा की समझ विकसित हो सके।

पुस्तक का नाम: हिंदी भाषा और शिक्षाशास्त्र 

प्रकाशन का नाम: अरिहंत प्रकाशन
 हैं।


हिंदी भाषा और शिक्षाशास्त्र, अरिहंत प्रकाशन 



अंग्रेजी के लिए सीटेट की पुस्तकें



पुस्तक का नाम:  English Language & Pedagogy

प्रकाशन का नाम: अरिहंत प्रकाशन 





English language & Pedagogy, arihant publication 




Ads Right 1

Ads Right 2

в