Telegram Group

Teaching & Govt Job Telegram Group

Family ID Search by Aadhar number MP | आधार नंबर से Family ID खोजें मध्य प्रदेश

Family ID search by aadhar No. MP: हाल ही में मध्य प्रदेश सरकार ने Family ID की सुविधा शुरू की है, जिसमें हम आधार नंबर से family ID को ढूंढ सकते हैं।

परंतु कई लोगों को अपनी family ID को ढूंढने में दिक्कत हो रही है, इसलिए इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले हैं 'family id search by aadhar no. Mp'



Family id search by aadhar no


आधार नंबर के माध्यम से परिवार आईडी खोजें - मध्य प्रदेश( family ID Search by aadhar no)


मध्य प्रदेश सरकार ने परिवारों को आधिकारिक पहचान पत्र के रूप में परिवार आईडी प्रदान करने का प्रयास किया है। यह परिवार आईडी आपको अन्य सरकारी योजनाओं और लाभार्थियों से जुड़े तरीकों से फायदा उठाने में मदद करेगा। इस लेख में, हम आपको बताएंगे कि आप कैसे अपने आधार नंबर के माध्यम से परिवार आईडी की खोज कर सकते हैं।


आधार नंबर के माध्यम से परिवार आईडी की खोज करने के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन करें:


  • 1. सबसे पहले, आपको मध्य प्रदेश सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। आप इस वेबसाइट को अपने वेब ब्राउज़र में खोल सकते हैं।


  • 2. वेबसाइट पर, "परिवार आईडी खोजें" या "आधार नंबर से परिवार आईडी खोजें" जैसा लिंक खोजें। इस लिंक पर क्लिक करें।


  • 3. अब आपको अपना आधार नंबर भरना होगा। यह सुनिश्चित करें कि आप आधार नंबर को सही तरीके से भर रहे हैं।


  • 4. जब आप अपना आधार नंबर भरेंगे, तो आपको एक सत्यापन कोड (OTP) प्राप्त होगा। यह OTP आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा।


  • 5. OTP प्राप्त करने के बाद, आपको उसे वेबसाइट पर दर्ज करना होगा।


  • 6. OTP को सत्यापित करने के बाद, आपको अपने परिवार आईडी के बारे में जानकारी प्राप्त होगी। इसमें आपके परिवार के सदस्यों का नाम, उम्र, और अन्य विवरण शामिल हो सकते हैं।


  • 7. आप इस परिवार आईडी को संग्रहीत करें या प्रिंट आउट निकालें, जिसे आप भविष्य में उपयोग कर सकेंगे।



Family I'd search by aadhar card number

इस तरह, आप आधार नंबर के माध्यम से परिवार आईडी की खोज कर सकते हैं और इसे सरकारी योजनाओं में लाभार्थियों के लिए उपयोग कर सकते हैं। यह एक सुविधाजनक प्रक्रिया है जो मध्य प्रदेश सरकार द्वारा प्रदान की गई है।


आधार नंबर के माध्यम से परिवार आईडी खोजने के अलावा, आप मध्य प्रदेश सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर अन्य विकल्पों का भी उपयोग कर सकते हैं जो परिवार से संबंधित जानकारी प्रदान करते हैं। यहां कुछ अतिरिक्त जानकारी दी गई है:


1. परिवार संदर्भ सूची: आप मध्य प्रदेश सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर "परिवार संदर्भ सूची" खोज सकते हैं। यह आपको आपके परिवार के सदस्यों के नाम, उम्र, पता, आधार नंबर, आदि की जानकारी प्रदान करेगा।


2. एमपी ई-निवास पोर्टल: मध्य प्रदेश सरकार के एमपी ई-निवास पोर्टल पर जाकर, आप अपने आधार नंबर के माध्यम से परिवार से संबंधित जानकारी देख सकते हैं। इसमें आपको अपने परिवार के सदस्यों के विवरण, आवास का विवरण, विभागीय योजनाओं के लाभ, आदि की जानकारी मिलेगी।


3. आधार पोर्टल: यदि आपके पास आधार कार्ड है, तो आप आधार पोर्टल का उपयोग करके भी परिवार आईडी खोज सकते हैं। आप आधार पोर्टल पर लॉग इन करके अपने आधार नंबर के माध्यम से अपने परिवार के सदस्यों की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।




Madhya Pradesh family ID Search by aadhar

इन विकल्पों का उपयोग करके आप अपने आधार नंबर के माध्यम से आसानी से परिवार आईडी की खोज कर सकते हैं और इसे सरकारी योजनाओं और लाभार्थियों के लिए उपयोग कर सकते हैं। यदि आपको अधिक सहायता चाहिए, तो आप मध्य प्रदेश सरकार के समर्थन केंद्र से संपर्क कर सकते हैं।

Tags

Ads Right 1

Ads Right 2

в