Telegram Group

Teaching & Govt Job Telegram Group

Eye Flu Treatment : In Hindi ,आई फ्लू का घरेलू उपचार

Eye Flu Treatment : In Hindi ,आई फ्लू का घरेलू उपचार  यहां हम आपको eye flu symptoms , treatment of eye flu ,treatment for eye flu,eye flu medicine के बारे में बताएंगे 
इन दिनों राजधानी दिल्ली समेत देश के लगभग सभी राज्यों में आई फ्लू (Eye Flu) ने कहर मचा रखा है। इसे मेडिकल भाषा में पिंक आई इन्फेक्शन (Pink Eye) या कंजंक्टिवाइटिस (Conjunctivitis) भी कहा जाता है। ऐसा माना जा रहा है कि बारिश और बाढ़ के बाद यह स्थिति पैदा हुई है।

Eye Flu Treatment : In Hindi ,आई फ्लू का घरेलू उपचार


Eye Flu Treatment 

आई फ्लू के लक्षण और बचाव क्या हैं? आई फ्लू के लक्षणों की बात करें, तो इस संक्रमण में मरीज की आंखें लाल हो जताई है, आंखों में सूजन हो जाती है, आंखों से लगातार पानी और गंदगी निकलती रहती है, साथ ही आंखों में जलन, चुभन और दर्द होता है। यह संक्रमण कम से कम एक हफ्ते तक बना रहता है।

Eye Flu in Hindi 

आई फ्लू के घरेलू उपाय क्या हैं? सबसे चिंता की बात यह है कि यह आई टू आई कांटेक्ट से तेजी से फैलता है। इसके अलावा मरीज के किसी के संपर्क में आने से भी यह फैल सकता है। इसके लिए कई आई ड्राप और दवाएं लेकिन आप कुछ घरेलू उपायों के जरिए भी इससे मुक्ति पा सकते हैं।


ग्रीन टी बैग

आई फ्लू में तेज दर्द, सूजन और जलन होती है। ऐसे में आंखों को ठंडाई देने से आपको आराम मिल सकता है और यह काम टी बैग से बेहतर कोई नहीं कर सकता है। कुछ तरह की चाय में एंटी इंफ्लेमेटरी और सूथिंग यानी आराम देने वाले गुण होते हैं। अध्ययनों (Ref) से पता चला है कि ग्रीन टी, कैमोमाइल, रूइबोस और ब्लैक टी में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। आंखों पर टी बैग का उपयोग सूजन को कम करने का एक प्रभावी तरीका हो सकता है।

📌

सेलाइन वाटर


यह आंखों के संक्रमण के लिए सबसे प्रभावी घरेलू उपचारों में से एक है। सेलाइन वाटर आई ड्रॉप्स की तरह काम करता है। यह आंखों को नैचुरली साफ करता है। इसमें एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं और यही वजह है कि यह आई फ्लू जैसे आंखों के इन्फेक्शन के लिए बढ़िया इलाज है। सेलाइन सॉल्यूशन को आप ऑनलाइन या फार्मेसी से खरी सकते हैं।

गर्म पानी की सिकाई


अगर आंखें दुखती हैं, संक्रमित हैं या उनमें जलन हो रही है, तो गर्म सिकाई से आपको राहत मिल सकती है। एक अध्ययन में सुझाव दिया गया कि गर्म सिकाई आई फ्लू में आराम मिलता है। इससे आंखों के आसापास होने वाली सूजन भी कम होती है। इसके लिए एक कपड़े को गर्म पानी में भिगोकर धीरे से अपनी आंख पर लगाएं। पानी बहुत गर्म न हो। उपयोग किया जाने वाला कपड़ा साफ होना चाहिए।


ठंडे पानी की सिकाई

बेशक ठंडे पानी की सिकाई करने से आंखों का संक्रमण ठीक नहीं होता है लेकिन इसके लक्षणों को कम करने में जरूर मदद मिलती है। इसके लिए एक कपड़े को ठंडे पानी में भिगोकर धीरे-धीरे अपनी आंखों पर लगाएं। अपनी आंख पर जोर से न दबाएं या सीधे अपनी आंख या पलक पर बर्फ न लगाएं।
📌

कैस्टर ऑयल


कैस्टर ऑयल में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं और यह आंखों की सूजन को कम कर सकता है। साथ ही यह जलन को कम करने में मदद कर सकता है।
इसके लिए अपनी आंखों के आसपास तेल लगाएं। गर्म पानी में कपड़े को भिगोकर अपनी पलकों पर रखें। इसे लगभग 10 मिनट तक लगा रहने दें। जल्दी आराम पाने के लिए दिन में दो बार ऐसा करें।

डिस्क्लेमर: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता। ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें।


Ads Right 1

Ads Right 2

в