Telegram Group

Teaching & Govt Job Telegram Group

Sachin Academy Hindi Pedagogy Notes PDF Free

इस article में हम आपको  Sachin Academy के Hindi Pedagogy के Notes Pdf को Free में  Download करने देंगे| यहां आप Ctet Hindi Syllabus Pdf,Ctet notes pdf,Ctet hindi notes pdf, sachin academy hindi pedagogy notes pdf free ,Sachin Academy Notes PDF Download Free में प्रदान किए जायेंगे | 

Sachin Academy Hindi Pedagogy Notes PDF Free 

Download CTET Hindi Syllabus PDF

हिंदी के लिए सीटीईटी पाठ्यक्रम में व्याकरण, समझ, भाषा और शिक्षाशास्त्र जैसे विषय शामिल हैं। शिक्षाशास्त्र विषयों में शिक्षण के उद्देश्यों को समझना, निर्देशात्मक रणनीतियों को डिजाइन करना और मूल्यांकन तकनीकों का उपयोग करना शामिल है। एक उम्मीदवार हिंदी में सीटीईटी पाठ्यक्रम की अपनी पीडीएफ बना सकता है जिसमें हिंदी पीडीएफ में सीटीईटी पाठ्यक्रम 1 से 5 के लिए विस्तृत पाठ्यक्रम और विषय शामिल हैं और समय पर उपयोग के लिए इसे डाउनलोड कर सकते हैं। अध्ययन करते समय इसे संभाल कर रखने के लिए उम्मीदवार सीटीईटी हिंदी पाठ्यक्रम पीडीएफ डाउनलोड कर सकते हैं। 
CTET JANUARY 2024 - Click Here to All Details संपूर्ण जानकारी 

📌

Sachin Academy Hindi Pedagogy Notes PDF Free 

इसी प्रकार, एक प्रिंट आउट भी निकाला जा सकता है, और कवर होने के बाद विषयों को चिह्नित करने के लिए इसका उपयोग किया जा सकता है। उन्हें पाठ्यक्रम के सभी महत्वपूर्ण विषयों और इकाइयों को कवर करना चाहिए और कुछ भी महत्वपूर्ण छोड़ने या छूटने से बचना चाहिए। इस लेख में, उम्मीदवारों को सीटीईटी हिंदी सिलेबस पीडीएफ मिलेगा जिसे वे परीक्षा में उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए उम्मीदवार के संदर्भ के लिए डाउनलोड कर सकते हैं। जब भी उम्मीदवारों को सीटीईटी पाठ्यक्रम पीडीएफ को हिंदी प्रारूप में पढ़ने या किसी कठिन प्रश्न को देखने की आवश्यकता हो, तो वे इसका उपयोग कर सकते हैं। CTET पेपर 1 के लिए हिंदी पाठ्यक्रम में वे सभी विषय शामिल होंगे जो CTET परीक्षा के पाठ्यक्रम के अंतर्गत आते हैं।

Sachin Academy Notes PDF Download Free

S.no.SubjectDownload Link
1.हिंदी भाषाDownload
2.सामजिक विज्ञान (इतिहास)Download
3.अंग्रेजीDownload
4.बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्रDownload
5.EVSDownload
6.गणितDownload
7.Science NCERT Paper-2Download
सभी Sachin Academy Notes PDF यहां से Download करे !

CTET BooksClick here
CTET English NotesClick here
📌

CTET Hindi Syllabus for Paper 1 & Paper 2

CTET के दोनों पेपरों में हिंदी भाषा मुख्य विषय है। इस खंड में 30 प्रश्न हैं, प्रत्येक प्रश्न 30 अंकों का है। आपके पढ़ने और विश्लेषणात्मक कौशल का मूल्यांकन करने के लिए, सीटीईटी हिंदी व्याकरण परीक्षा में अनदेखे अनुच्छेद और समझ वाले प्रश्न शामिल होते हैं। प्रश्न पत्र सीटीईटी हिंदी शिक्षाशास्त्र पाठ्यक्रम और भाषा विकास शिक्षाशास्त्र पर भी केंद्रित है। पेपर 1 और पेपर 2 में भाषा 1 और 2 के रूप में CTET हिंदी पाठ्यक्रम निम्नलिखित है:

अनुभाग

CTET हिंदी भाषा विषय

से प्रश्न पूछे गए

भाषा की समझ

व्याकरण

संधि, समास, अलंकार, प्रत्यय ,उपसर्ग, पर्यायवाची, विलोम, मुहावरे

गद्यांश

NCERT Books 10th कक्षा तक

पद्यांश

NCERT Books 10th कक्षा तक

भाषा समझ की शिक्षाशास्त्र

अधिगम और अर्जन

भाषा विकास की अवस्था, परिभाषा और इसके प्रकार

भाषा शिक्षण के सिद्धांत

भाषा का अर्थ उद्देश्य, सिद्दांत, विधियाँ

भाषा कौशल

श्रवण, मौखिक, लेखन, पठन कौशल की विधि

व्याकरण की भूमिका

व्याकरण शिक्षण की विधियाँ

भाषायी विविधता

बहुभाषिक तथा शिक्षण चुनौतियां

सहायक सामग्री

द्रश्य- श्रव्य , पाठ्यपुस्तक व अन्य

उपचारात्मक शिक्षण

उपचारात्मक शिक्षण और निदानात्मक शिक्षण

मूल्यांकन

मूल्यांकन की विधिया व प्रकार, निरीक्षण


CTET Hindi Syllabus Topic Weightage

CTET (केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा) हिंदी पाठ्यक्रम में हिंदी भाषा, साहित्य और शिक्षाशास्त्र से संबंधित विभिन्न विषय शामिल हैं। CTET परीक्षा में प्रत्येक विषय का वेटेज अलग-अलग होता है, लेकिन उनके अनुमानित वेटेज के साथ महत्वपूर्ण विषय निम्नलिखित हैं:

भाषा समझ: यह खंड उम्मीदवार की हिंदी भाषा को समझने और समझने की क्षमता का परीक्षण करता है। इसमें अनुच्छेद, व्याकरण और शब्दावली शामिल हैं। इस अनुभाग का वेटेज कुल अंकों का लगभग 20-25% है।

भाषा विकास की शिक्षाशास्त्र: यह खंड उम्मीदवार की भाषा विकास और शिक्षण पद्धतियों की समझ का आकलन करता है। इसमें भाषा सीखने के सिद्धांत, शिक्षण रणनीतियाँ और मूल्यांकन तकनीकें शामिल हैं। इस अनुभाग का वेटेज कुल अंकों का लगभग 10-15% है।

व्याकरण: यह अनुभाग उम्मीदवार के हिंदी व्याकरण के ज्ञान का मूल्यांकन करता है, जिसमें वाक्य संरचना, भाषण के भाग, काल और क्रियाएं शामिल हैं। इस अनुभाग का वेटेज कुल अंकों का लगभग 15-20% है।

साहित्य: यह खंड प्रसिद्ध लेखकों, कवियों और उनके कार्यों सहित हिंदी साहित्य के बारे में उम्मीदवार के ज्ञान का परीक्षण करता है। इस अनुभाग का वेटेज कुल अंकों का लगभग 25-30% है।

हिंदी की शिक्षाशास्त्र: यह खंड एक विषय के रूप में हिंदी की शिक्षण पद्धतियों के बारे में उम्मीदवार की समझ का आकलन करता है। इसमें शिक्षण दृष्टिकोण, पाठ योजना और मूल्यांकन तकनीकें शामिल हैं। इस अनुभाग का वेटेज कुल अंकों का लगभग 10-15% है।

📌

CTET Hindi Language Exam Pattern :

इस लेख में CTET परीक्षा के लिए CTET कोड 2 हिंदी विषय का पाठ्यक्रम शामिल है। अपनी तैयारी को बेहतर बनाने के लिए, आपको CTET हिंदी भाषा पाठ्यक्रम और CTET परीक्षा पैटर्न से परिचित होना चाहिए ।

  • इस CTET हिंदी अनुभाग में कुल 30 प्रश्न हैं, प्रत्येक का मूल्य 30 अंक है।
  • कोई नकारात्मक अंकन नहीं होगा और प्रत्येक प्रश्न एक अंक का होगा।
  • CTET हिंदी परीक्षा में केवल वस्तुनिष्ठ प्रश्न ही शामिल किये जायेंगे।

CTET Admit Card 2023-24  और अन्य उपयोगी विवरणों के बारे में जानें

CTET Hindi Paper

धारा

प्रश्नों की संख्या

CTET पेपर 1 हिंदी पाठ्यक्रम (कक्षा I- कक्षा V)

समझ

15

शिक्षा शास्त्र

15

CTET पेपर 2 हिंदी पाठ्यक्रम (कक्षा VI - कक्षा VIII)

समझ

15

शिक्षा शास्त्र

15

CTET परीक्षा को क्रैक करने के लिए CTET पुस्तकें यहां से प्राप्त करें !


Important Topics in CTET Hindi Syllabus PDF

परीक्षा को अच्छे अंकों से पास करने के लिए पूरे सिलेबस को एक बार पढ़ना बहुत जरूरी है। लेकिन समय की कमी और परीक्षा से पहले अंतिम रिवीजन के दौरान, हमें पूरे CTET हिंदी व्याकरण पाठ्यक्रम को दोबारा पढ़ने की आवश्यकता नहीं है। हम अपने नोट्स के माध्यम से रिवीजन कर सकते हैं या परीक्षा से पहले महत्वपूर्ण विषयों को मजबूती से तैयार कर सकते हैं। CTET हिंदी पाठ्यक्रम से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण विषय हैं: 

  • व्याकरण
  • गद्यांश
  • अधिगम और अर्जन
  • भाषा शिक्षण के सिद्धांत
  • मूल्यांकन
  • भाषा कौशल
  • भाषा शिक्षण के सिद्धांत
  • सहायक सामग्री
  • उपचारात्मक शिक्षण




Ads Right 1

Ads Right 2

в