Telegram Group

Teaching & Govt Job Telegram Group

Republic Day Short in hindi : 1 minutes, 5 minutes,& 10 minutes Speech

Republic Day Short Speech in Hindi: रिपब्लिक डे यानि कि गणतंत्र दिवस हर वर्ष 26 जनवरी को मनाया जाता है। इस दिन प्रधानमंत्री लाल किले से देशवासियों को संबोधित करते है। वहीं, इंडिया गेट पर परेड का आयोजन किया जाता है। जिसमें भारतीय जवान अपना शौर्य व पराक्रम दिखाते हैं। रिपब्लिक डे के अवसर पर स्कूलों में भाषण आदि आयोजित किए जाते हैं। ऐसे में आइए हम आपको को भाषण का सैंपल दे रहे हैं, जिसे आप 26 जनवरी के मौके पर बोल सकते हैं।

 🔺

1 minutes 26 january bhashan in hindi

गणतंत्र दिवस, भारतीय जनता के लिए एक गर्वपूर्ण और महत्वपूर्ण दिन है। हर साल 26 जनवरी को मनाया जाता है और इस दिन हम भारतीय संविधान के अधिनियमन की शुरुआत की गई थी। यह दिन हमें याद दिलाता है कि हम एक सामाजिक और नैतिक मूल्यों पर आधारित गणतंत्र हैं और हमें अपने कर्तव्यों का पालन करना चाहिए। इस दिन हमें अपने देश के साथीता का गर्व महसूस होता है और हम एक समृद्धि और समृद्धि भरे भविष्य की कड़ी मेहनत करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।


5 minutes 26 january bhashan in hindi

गणतंत्र दिवस भारत का एक महत्वपूर्ण राष्ट्रीय पर्व है जो हर साल 26 जनवरी को मनाया जाता है। यह दिन भारतीय संविधान के प्रारूप की घोषणा का दिन है और इसे राजगद्दी से गणतंत्र में परिवर्तन के रूप में मनाया जाता है। गणतंत्र दिवस हमें हमारे स्वतंत्रता और न्याय की मूल बातें याद दिलाता है, और हमें यह आदर्श बताता है कि हम एक सही और समृद्धि भरे समाज की दिशा में कैसे आगे बढ़ सकते हैं।


इस दिन पूरे देश में जवानों का परेड होता है जिसमें सेना, नौसेना, और वायुसेना के जवान भाग लेते हैं और देश को अपनी ताकत और सामरिक योग्यता का प्रदर्शन करते हैं। इस दिन स्कूल और कॉलेजों में भी विभिन्न प्रतियोगिताएं आयोजित होती हैं जो छात्रों को देशभक्ति और सामाजिक जिम्मेदारी के प्रति प्रेरित करने का माहौल बनाए रखती हैं।


गणतंत्र दिवस हमें यह भी याद दिलाता है कि हमें एक साथ मिलकर देश की समृद्धि और सुरक्षा के लिए काम करना है। इस दिन को मनाने का अर्थ यह नहीं है कि सिर्फ एक दिन ही हमें देशभक्ति की भावना रखनी चाहिए, बल्कि यह एक प्रेरणा है कि हमें हमेशा देश के लिए कैसे योगदान कर सकते हैं।

 🔺

10 minutes 26 january bhashan hindi mein

गणतंत्र दिवस, भारतीय समृद्धि और एकता के महत्वपूर्ण स्मारक के रूप में हमारे राष्ट्र के इतिहास में समर्पित है। यह दिन न केवल हमारे संविधान के प्रारूप की घोषणा का दिन है, बल्कि यह एक सामाजिक और नैतिक उत्थान की भी शुरुआत है। गणतंत्र दिवस के माध्यम से हम अपने राष्ट्रीय गौरव और सांस्कृतिक धरोहर की महत्वपूर्णता को समझते हैं और इसे बढ़ावा देने का दृष्टिकोण बनाते हैं।


गणतंत्र दिवस का महत्व सिर्फ एक निर्दिष्ट दिन में ही नहीं, बल्कि हमारे समाज में जनता की जागरूकता, सामाजिक समरसता, और समर्पण के प्रति भावना को बढ़ाने में भी है। इस दिन को मनाने का आदान-प्रदान हमें यह बताता है कि हम एक सशक्त और समृद्धि भरे भविष्य की दिशा में कैसे आगे बढ़ सकते हैं।


गणतंत्र दिवस के दिन राजपथ पर होने वाले राष्ट्रीय परेड में हमारी सुरक्षा बलों का समर्पण और सामरिक योग्यता का प्रदर्शन होता है। इसमें सेना, नौसेना, और वायुसेना के सैनिकों का भाग लेना, और उनकी शौर्यगाथाएं साझा करना, हमारी राष्ट्रीय एकता को मजबूती से साबित करता है।


गणतंत्र दिवस के अवसर पर विभिन्न शैक्षिक संस्थानों और समूहों में विभिन्न प्रतियोगिताएं आयोजित की जाती हैं, जिसमें छात्रों को राष्ट्रभक्ति, सामाजिक जिम्मेदारी, और नैतिक मूल्यों के प्रति जागरूक किया जाता है। इससे हमारी युवा पीढ़ी को राष्ट्र के प्रति उनकी जिम्मेदारी का आदान-प्रदान होता है और वे समाज में सकारात्मक बदलाव की दिशा में काम करते हैं।


गणतंत्र दिवस हमें यह भी याद दिलाता है कि सिर्फ एक दिन की धूप में नहीं, बल्कि हमें हमेशा देश के उत्थान और समृद्धि के लिए काम करना है। हमें एक सशक्त और समृद्धि भरे राष्ट्र की दिशा में कैसे योगदान कर सकते हैं, इस पर हमें सोचना चाहिए। गणतंत्र दिवस को मनाना न केवल एक परंपरागत क्रिया होने के नाते है, बल्कि इसे एक सशक्त राष्ट्र की ओर सामूहिक दृष्टिकोण से एक महत्वपूर्ण दिन के रूप में भी देखना चाहिए।



Ads Right 1

Ads Right 2

в