Telegram Group

Teaching & Govt Job Telegram Group

Sachin Academy CTET Notes PDF Free Download in Hindi

 परीक्षा 21 जनवरी को। इस बार पहले जारी किए CBSE ने सीटीईटी एडमिट कार्ड। ctet.nic.in पर एक्टिव हुआ लिंक। सीबीएसई (CBSE) की ओर से सीटीईटी 2024 एग्जाम के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिए गये हैं। एग्जाम के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार मांगी गयी डिटेल दर्ज करके प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते हैं। पहली दो शिफ्ट में होगी। पहली शिफ्ट का एग्जाम सुबह 9:30 बजे से 12 बजे तक और दूसरी शिफ्ट की परीक्षा दोपहर 2 बजे से सायं 4:30 बजे तक चलेगी।

 🔺

Sachin Academy CTET Notes: केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा 2024 (Sachin Academy CTET Notes PDF Free Download in Hindi ) शिक्षकों के लिए एक राष्ट्रीय स्तर की प्रवेश परीक्षा हो सकती है। भारत में सरकारी संकायों में शिक्षण नौकरियों के लिए CTET 2024 आवश्यक है। CTET 2024 योग्य बनने के लिए उम्मीदवार को 60% की आवश्यकता होती है और प्रमाण पत्र सात वर्षों की अवधि के लिए वैध होता है। CTET को लागू करने के पीछे का कारण है: यह भर्ती प्रक्रिया के भीतर शिक्षक गुणवत्ता के राष्ट्रीय मानकों और बेंचमार्क ला सकता है; यह शिक्षक शिक्षा प्रतिष्ठानों और छात्रों को इन प्रतिष्ठानों से अपने प्रदर्शन मानक को और बेहतर बनाने के लिए प्रेरित कर सकता है; यह सभी हितधारकों को सकारात्मक संकेत भेज सकता है कि सरकार शिक्षक गुणवत्ता पर विशेष जोर देता है।

यह उन सभी उम्मीदवारों के लिए आयोजित किया जाएगा जिनके पास कक्षा एक से आठवीं के लिए संकाय के भीतर एक शिक्षक के पद में शामिल होने की रुचि है। यह परीक्षा सफल उम्मीदवार को केवीएस, एनवीएस, तिब्बती स्कूलों की तरह केंद्र सरकार के स्कूल में पढ़ाने में सक्षम बनाती है और सीटीई 2024 स्कोर को स्वीकार करने वाले वैकल्पिक संकाय भी। ऑन-लाइन मोड में सुलभ आवेदन।

Sachin Academy CTET Notes PDF Free Download in Hindi

 🔺
S.no.SubjectDownload Link
1.हिंदी भाषाDownload
2.सामजिक विज्ञान (इतिहास)Download
3.अंग्रेजीDownload
4.बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्रDownload
5.EVSDownload
6.गणितDownload
7.Science NCERT Paper-2Download

Ads Right 1

Ads Right 2

в