Telegram Group

Teaching & Govt Job Telegram Group

CTET Exam New Rule: सीटेट परीक्षा के लिए नए नियम जारी इस बार कई छात्र होंगे परीक्षा से बाहर

सीटेट परीक्षा के लिए नए नियम जारी कर दिए गए हैं इसके तहत परीक्षा का आयोजन 7 जुलाई को दो पारियों में करवाया जाएगा परीक्षा के नए नियम सभी विद्यार्थियों के लिए जानना बहुत जरूरी है।
 🔺

सेंटर टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट के लिए नए नियम जारी कर दिए गए हैं यानी की परीक्षा में किन-किन नियमों का पालन करना होगा अगर आप सीटेट की परीक्षा देने जा रहे हैं तो आपको जो नियम उपलब्ध करवाए गए हैं यानी सीटेट द्वारा जो नियम बताए गए हैं वह जरूर पढ़ ली जिसमें बताया गया है कि आपको परीक्षा के अंदर किस समय उपस्थित होना है आपका एडमिट कार्ड कब डाउनलोड कर सकते हैं किस तरह की आपको बुकलेट दी जाएगी उसे किस तरह से भरना है।
 🔺
यह वह नियम है जो सभी विद्यार्थियों के लिए जानना जरूरी है इसमें यह भी बताया गया है कि अभ्यर्थी को क्या-क्या चीज लेकर परीक्षा में उपस्थित होना है और किन चीजों पर पाबंदी लगाई है इन सभी नियमों को जानने के बाद में आपको परीक्षा में उपस्थित होना है ताकि आपको कोई परेशान नहीं हो।

सीटेट परीक्षा के लिए नए नियम

सीटेट के लिए परीक्षा का आयोजन ऑफलाइन मोड में किया जाएगा इसके लिए पिछले दो-तीन सालों के अंदर ऑनलाइन मोड में आयोजित करवाई गई थी लेकिन इस बार ऑफलाइन मोड में परीक्षा आयोजित होगी परीक्षा का आयोजन 7 जुलाई को दो पारियों में किया जाएगा।

Ctet exam timing 2024

सीटेट के लिए दो पेपर आयोजित होंगे इसके लिए दूसरे पेपर का समय सुबह 9:30 बजे से लेकर 12:00 तक रहेगा वहीं पहले पेपर के लिए परीक्षा का समय दोपहर 2:00 बजे से लेकर 4:30 तक रहेगा इसके लिए प्रत्येक पेपर में ढाई घंटे का समय दिया जाएगा।


सीटेट के लिए ऑनलाइन आवेदन 7 मार्च से लेकर 5 अप्रैल तक भरे गए थे इसमें फॉर्म में करेक्शन 8 अप्रैल से लेकर 12 अप्रैल तक करने के लिए मौका दिया गया था इसके लिए एडमिट कार्ड परीक्षा से सा दिन पूर्व जारी होंगे।

कोई भी स्टेशनरी वस्तु जैसे किताब-गेस पेपर, कागज के टुकड़े, ज्यामिति/पेंसिल बॉक्स, प्लास्टिक थैली, कैलकुलेटर, स्केल, लेखन पैड, पेन ड्राइव, इरेज़र, कैलकुलेटर, लॉग टेबल, इलेक्ट्रॉनिक पेन/स्कैनर, कार्डबोर्ड, मोबाइल फोन, ब्लूटूथ, ईयरफोन, माइक्रोफोन, पेजर, हेल्थ बैंड, घड़ी/कलाई घड़ी, वॉलेट, चश्मा, हैंडबैग, सोना आभूषण आदि जैसे उपकरणों की भी अनुमति नहीं है।

Important things 

सभी अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्र के भीतर सिर्फ चार चीजें ले जाने की अनुमति है इसमें ऑरिजनल एडमिट कार्ड, ऑरिजनल फोटो आईडी प्रूफ, नीला या काला बॉल पेन और आधा लीटर की ट्रांसपेरेंट पानी की बोतल आप ले जा सकते हैं।

सीटेट उम्मीदवार अपने फोटो आईडी प्रूफ के तौर पर पैन कार्ड, आधार कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी कार्ड में से कोई भी एक ला सकते हैं ध्यान रहे एक आईडी कार्ड जरूर लेकर जाएं।

सीटेट परीक्षा के लिए सभी नए नियम हमने आपको पीडीएफ में नीचे उपलब्ध करवा दिए हैं जिससे आप डाउनलोड करके संपूर्ण जानकारी देख सकते हैंध्यान रहे इस पीडीएफ के बाद में जब आपका एडमिट कार्ड जारी होंगे उसे पर भी नियम दिए होंगे उसे भी आपको एक बार जरूर पढ़ लेना है

CTET Exam New Rule Update

 🔺
सीटेट परीक्षा के नियम, एग्जाम डेट व अन्य का नोटिस देखने के लिए यहां क्लिक करें
Tags

Ads Right 1

Ads Right 2

в