CTET Syllabus 2024 in Hindi : Paper 1 & 2 PDF Download: केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) सरकारी सहायता प्राप्त और गैर सहायता प्राप्त स्कूलों में शिक्षकों की भर्ती के लिए केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) द्वारा आयोजित एक राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा है। CTET परीक्षा में सफल होने के लिए, उम्मीदवारों को CTET पाठ्यक्रम 2024 से परिचित होना चाहिए। पाठ्यक्रम राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP), राष्ट्रीय पाठ्यचर्या रूपरेखा (NCF) 2005 पर आधारित है, और बाल विकास, शिक्षाशास्त्र, भाषा जैसे विभिन्न विषयों को शामिल करता है। गणित, विज्ञान और सामाजिक अध्ययन आदि जैसे पाठ्यक्रम को जानने से उम्मीदवारों को अपने अध्ययन कार्यक्रम को प्रभावी ढंग से योजना बनाने और व्यवस्थित करने में मदद मिलेगी, जिसके परिणामस्वरूप परीक्षा की बेहतर तैयारी होगी।
CTET Syllabus 2024 in Hindi : अवलोकन
CTET का मतलब केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा है। CTET (केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा) केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा वर्ष में दो बार आयोजित की जाती है। CTET पात्रता राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद (एनसीटीई) द्वारा सीमित नियमों के अनुसार तय की जाती है। परीक्षा में बैठने से पहले, यह महत्वपूर्ण है कि उम्मीदवारों को CTET परीक्षा के लिए योग्यता उपायों के बारे में पता हो।
संचालन शरीर | CBSE (केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड) |
परीक्षा का नाम | CTET (केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा) |
परीक्षा आवृत्ति | वर्ष में दो बार या रिक्ति के अनुसार |
परीक्षा का तरीका | ऑफलाइन |
परीक्षा समय अवधि | 2 घंटे 30 मिनट (150 मिनट) |
भाषा | अंग्रेजी और हिंदी |
प्रश्न प्रकार | उद्देश्य (एमसीक्यू) |
अधिकतम अंक | 150 अंक (प्रत्येक पेपर के लिए) |
नकारात्मक अंकन | कोई नेगेटिव मार्किंग नहीं |
परीक्षा का उद्देश्य | प्राथमिक और उच्च-प्राथमिक स्तर के लिए उम्मीदवारों की पात्रता की जांच करना |
आधिकारिक वेबसाइट | https://ctet.nic.in/ |
CTET परीक्षा पात्रता
CTET का पूर्ण रूप केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा है, जो शिक्षक के रूप में नियुक्ति के लिए उम्मीदवारों की पात्रता निर्धारित करने के लिए केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा भारत में आयोजित एक राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा है। CTET साल में दो बार आयोजित की जाती है और यह उन शिक्षकों के लिए है जो प्राथमिक अनुभाग में पढ़ाना चाहते हैं।
CTET का उद्देश्य
CTET परीक्षा उत्तीर्ण करने का मुख्य उद्देश्य केंद्र सरकार की शिक्षण नौकरी के लिए न्यूनतम पात्रता प्राप्त करना है। यह प्रोफ़ाइल के लिए अतिरिक्त समर्थन है। CTET प्रमाणपत्र के बाद उम्मीदवार केंद्र सरकार की सभी शिक्षण नौकरियों जैसे KVS, NVS आर्मी टीचर, ERDO आदि के लिए आवेदन कर सकते हैं।
CTET सिलेबस 2024 विषयवार / ctet syllabus 2024 in hindi pdf
CTET परीक्षा में दो पेपर होते हैं, पेपर 1 और पेपर 2. कक्षा 1 से 5 तक के लिए शिक्षक बनने के लिए, उम्मीदवारों को पेपर 1 में उपस्थित होना होगा, जबकि कक्षा 6 से 8 तक पढ़ाने का लक्ष्य रखने वालों को पेपर 2 में उपस्थित होना होगा। दोनों विकल्प चुन सकते हैं। CTET पेपर 1 पाठ्यक्रम में बाल विकास और शिक्षाशास्त्र, भाषा-I, भाषा-II, गणित और पर्यावरण अध्ययन के विषय शामिल हैं। इसके विपरीत, CTET पेपर 2 पाठ्यक्रम में बाल विकास और शिक्षाशास्त्र, भाषा- I, भाषा- II, गणित और विज्ञान या सामाजिक अध्ययन/सामाजिक विज्ञान के विषय शामिल हैं।
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CTET सिलेबस 2024 /ctet syllabus 2024 pdf download in hindi
पेपर I (कक्षा 1 से V के लिए) प्राथमिक चरण
अनुभाग | पाठ्यक्रम | प्रश्नों की संख्या |
बाल विकास और शिक्षाशास्त्र | (ए) बाल विकास (प्राथमिक विद्यालय के बच्चे) विकास की अवधारणा और सीखने के साथ इसका संबंध बच्चों के विकास के सिद्धांत आनुवंशिकता और पर्यावरण का प्रभाव समाजीकरण प्रक्रियाएँ: सामाजिक दुनिया और बच्चे (शिक्षक, माता-पिता, सहकर्मी) पियागेट, कोहलबर्ग और वायगोत्स्की: निर्माण और आलोचनात्मक परिप्रेक्ष्य बाल-केन्द्रित एवं प्रगतिशील शिक्षा की अवधारणाएँ इंटेलिजेंस के निर्माण का महत्वपूर्ण परिप्रेक्ष्य बहुआयामी बुद्धिमत्ता भाषा एवं विचारएक सामाजिक संरचना के रूप में लिंग; लिंग भूमिकाएँ, लिंग पूर्वाग्रह और शैक्षिक अभ्यास शिक्षार्थियों के बीच व्यक्तिगत अंतर, भाषा, जाति, लिंग, समुदाय, धर्म आदि की विविधता के आधार पर अंतर को समझना। सीखने के लिए मूल्यांकन और सीखने के मूल्यांकन के बीच अंतर: स्कूल-आधारित मूल्यांकन, सतत और व्यापक मूल्यांकन: परिप्रेक्ष्य और अभ्यासकक्षा में सीखने और आलोचनात्मक सोच को बढ़ाने और शिक्षार्थी की उपलब्धि का आकलन करने के लिए शिक्षार्थियों की तैयारी के स्तर का आकलन करने के लिए उचित प्रश्न तैयार करना। | 15 |
(बी) समावेशी शिक्षा की अवधारणा और विशेष आवश्यकता वाले बच्चों को समझना वंचितों और वंचितों सहित विविध पृष्ठभूमियों के शिक्षार्थियों को संबोधित करना सीखने की कठिनाइयों, ‘क्षीणता’ आदि वाले बच्चों की जरूरतों को संबोधित करना। प्रतिभाशाली, रचनात्मक, विशेष रूप से सक्षम शिक्षार्थियों को संबोधित करते हुए | 5 | |
(सी) सीखना और शिक्षाशास्त्र बच्चे कैसे सोचते और सीखते हैं; कैसे और क्यों बच्चे स्कूली प्रदर्शन में सफलता हासिल करने में ‘विफल’ हो जाते हैं। शिक्षण और सीखने की बुनियादी प्रक्रियाएँ; बच्चों की सीखने की रणनीतियाँ; एक सामाजिक गतिविधि के रूप में सीखना; सीखने का सामाजिक संदर्भ. समस्या समाधानकर्ता और ‘वैज्ञानिक अन्वेषक’ के रूप में बच्चाबच्चों में सीखने की वैकल्पिक अवधारणाएँ, बच्चों की ‘त्रुटियों’ को सीखने की प्रक्रिया में महत्वपूर्ण कदम के रूप में समझना। अनुभूति एवं भावनाएँ प्रेरणा और सीख सीखने में योगदान देने वाले कारक – व्यक्तिगत और पर्यावरणीय | 10 | |
भाषा I | (ए) भाषा की समझ अनदेखे अंशों को पढ़ना – दो अनुच्छेद, एक गद्य या नाटक और एक कविता जिसमें समझ, अनुमान, व्याकरण और मौखिक क्षमता पर प्रश्न हों (गद्य अनुच्छेद साहित्यिक, वैज्ञानिक, कथात्मक या विवेचनात्मक हो सकता है) | 15 |
(बी) भाषा विकास की शिक्षाशास्त्र सीखना और अधिग्रहण भाषा शिक्षण के सिद्धांत सुनने और बोलने की भूमिका; भाषा के कार्य और बच्चे इसे एक उपकरण के रूप में कैसे उपयोग करते हैं मौखिक और लिखित रूप में विचारों को संप्रेषित करने के लिए किसी भाषा को सीखने में व्याकरण की भूमिका पर एक महत्वपूर्ण परिप्रेक्ष्य विविध कक्षा में भाषा शिक्षण की चुनौतियाँ; भाषा संबंधी कठिनाइयाँ, त्रुटियाँ और विकार भाषा कौशल भाषा की समझ और दक्षता का मूल्यांकन: बोलना, सुनना, पढ़ना और लिखना शिक्षण-अधिगम सामग्री: पाठ्यपुस्तक, मल्टीमीडिया सामग्री, कक्षा के बहुभाषी संसाधन उपचारात्मक शिक्षण | 15 | |
भाषा II | (ए) समझ: समझ, व्याकरण और मौखिक क्षमता पर प्रश्नों के साथ दो अनदेखे गद्य मार्ग (विवेचनात्मक या साहित्यिक या कथात्मक या वैज्ञानिक)। | 15 |
(बी) भाषा विकास की शिक्षाशास्त्र सीखना और अधिग्रहणभाषा शिक्षण के सिद्धांत सुनने और बोलने की भूमिका; भाषा के कार्य और बच्चे इसे एक उपकरण के रूप में कैसे उपयोग करते हैं मौखिक और लिखित रूप में विचारों को संप्रेषित करने के लिए किसी भाषा को सीखने में व्याकरण की भूमिका पर एक महत्वपूर्ण परिप्रेक्ष्य;विविध कक्षा में भाषा शिक्षण की चुनौतियाँ; भाषा संबंधी कठिनाइयाँ, त्रुटियाँ और विकार भाषा कौशल भाषा की समझ और दक्षता का मूल्यांकन: बोलना, सुनना, पढ़ना और लिखनाशिक्षण-अधिगम सामग्री: पाठ्यपुस्तक, मल्टीमीडिया सामग्री, कक्षा के बहुभाषी संसाधन उपचारात्मक शिक्षण | 15 | |
गणित | (ए) सामग्री ज्यामिति आकार और स्थानिक समझ हमारे चारों ओर ठोस नंबर जोड़ना और घटाना गुणा विभाजन माप वज़न समय आयतन डेटा संधारण पैटर्न्स धन | 15 |
(बी) शैक्षणिक मुद्दे गणित/तार्किक सोच की प्रकृति: बच्चों की सोच और तर्क पैटर्न और अर्थ बनाने और सीखने की रणनीतियों को समझना पाठ्यचर्या में गणित का स्थान गणित की भाषा सामुदायिक गणित औपचारिक और अनौपचारिक तरीकों से मूल्यांकन शिक्षण की समस्याएँ त्रुटि विश्लेषण और सीखने और सिखाने के संबंधित पहलू निदान एवं उपचारात्मक शिक्षण | 15 | |
पर्यावरण अध्ययन | (ए) सामग्री परिवार और मित्र: रिश्ते, काम और खेल, जानवर और पौधेखानाआश्रयपानीयात्राचीजें जो हम बनाते हैं और करते हैं | 15 |
(बी) शैक्षणिक मुद्दे ईवीएस की अवधारणा और दायरा ईवीएस का महत्व, एकीकृत ईवीएस पर्यावरण अध्ययन एवं पर्यावरण शिक्षा सीखने के सिद्धांत विज्ञान और सामाजिक विज्ञान का दायरा और संबंध अवधारणाओं को प्रस्तुत करने के दृष्टि कोण गतिविधियाँ प्रयोग/व्यावहारिक कार्यबह ससीसीई शिक्षण सामग्री/सहायक सामग्री समस्या | 15 |
पेपर II (कक्षा VI से VIII के लिए) माध्यमिक चरण
अनुभाग | पाठ्यक्रम | प्रश्नों की संख्या |
बाल विकास और शिक्षाशास्त्र | (ए) बाल विकास (प्राथमिक विद्यालय के बच्चे) विकास की अवधारणा और सीखने के साथ इसका संबंध बच्चों के विकास के सिद्धांत आनुवंशिकता और पर्यावरण का प्रभाव समाजीकरण प्रक्रियाएँ: सामाजिक दुनिया और बच्चे (शिक्षक, माता-पिता, सहकर्मी) पियागेट, कोहलबर्ग और वायगोत्स्की: निर्माण और आलोचनात्मक परिप्रेक्ष्य बाल-केन्द्रित एवं प्रगतिशील शिक्षा की अवधारणा एँइंटेलिजेंस के निर्माण का महत्वपूर्ण परिप्रेक्ष्य बहुआयामी बुद्धिमत्ताभाषा एवं विचारएक सामाजिक संरचना के रूप में लिंग; लिंग भूमिकाएँ, लिंग पूर्वाग्रह और शैक्षिक अभ्यास शिक्षार्थियों के बीच व्यक्तिगत अंतर, भाषा, जाति, लिंग, समुदाय, धर्म आदि की विविधता के आधार पर अंतर को समझना। सीखने के लिए मूल्यांकन और सीखने के मूल्यांकन के बीच अंतर: स्कूल-आधारित मूल्यांकन, सतत और व्यापक मूल्यांकन: परिप्रेक्ष्य और अभ्यास कक्षा में सीखने और आलोचनात्मक सोच को बढ़ाने और शिक्षार्थी की उपलब्धि का आकलन करने के लिए शिक्षार्थियों की तैयारी के स्तर का आकलन करने के लिए उचित प्रश्न तैयार करना। | 15 |
(बी) समावेशी शिक्षा की अवधारणा और विशेष आवश्यकता वाले बच्चों को समझना वंचितों और वंचितों सहित विविध पृष्ठभूमियों के शिक्षार्थियों को संबोधित करना सीखने की कठिनाइयों, ‘क्षीणता’ आदि वाले बच्चों की जरूरतों को संबोधित करना। प्रतिभाशाली, रचनात्मक, विशेष रूप से सक्षम शिक्षार्थियों को संबोधित करते हुए | 5 | |
(सी) सीखना और शिक्षाशास्त्र बच्चे कैसे सोचते और सीखते हैं; कैसे और क्यों बच्चे स्कूली प्रदर्शन में सफलता हासिल करने में ‘विफल’ हो जाते हैं। शिक्षण और सीखने की बुनियादी प्रक्रियाएँ; बच्चों की सीखने की रणनीतियाँ; एक सामाजिक गतिविधि के रूप में सीखना; सीखने का सामाजिक संदर्भ. समस्या समाधानकर्ता और ‘वैज्ञानिक अन्वेषक’ के रूप में बच्चा बच्चों में सीखने की वैकल्पिक अवधारणाएँ, बच्चों की ‘त्रुटियों’ को सीखने की प्रक्रिया में महत्वपूर्ण कदम के रूप में समझना। अनुभूति एवं भावनाएँ प्रेरणा और सीख सीखने में योगदान देने वाले कारक – व्यक्तिगत और पर्यावरणीय | 10 | |
भाषा I | (ए) भाषा की समझ अनदेखे अंश पढ़ना – दो अनुच्छेद, एक गद्य या नाटक और एक कविता जिसमें समझ, अनुमान, व्याकरण और मौखिक क्षमता पर प्रश्न हों। | 15 |
(बी) भाषा विकास की शिक्षाशास्त्र सीखना और अधिग्रहण भाषा शिक्षण के सिद्धांत सुनने और बोलने की भूमिका; भाषा के कार्य और बच्चे इसे एक उपकरण के रूप में कैसे उपयोग करते हैं मौखिक और लिखित रूप में विचारों को संप्रेषित करने के लिए किसी भाषा को सीखने में व्याकरण की भूमिका पर एक महत्वपूर्ण परिप्रेक्ष्य विविध कक्षा में भाषा शिक्षण की चुनौतियाँ; भाषा संबंधी कठिनाइयाँ, त्रुटियाँ और विकार भाषा कौशल भाषा की समझ और दक्षता का मूल्यांकन: बोलना, सुनना, पढ़ना और लिखना शिक्षण-अधिगम सामग्री: पाठ्यपुस्तक, मल्टीमीडिया सामग्री, कक्षा के बहुभाषी संसाधन उपचारात्मक शिक्षण | 15 | |
भाषा II | (ए) समझ: समझ, व्याकरण और मौखिक क्षमता पर प्रश्नों के साथ दो अनदेखे गद्य मार्ग (विवेचनात्मक या साहित्यिक या कथात्मक या वैज्ञानिक)। | 15 |
(बी) भाषा विकास की शिक्षाशास्त्र सीखना और अधिग्रहण भाषा शिक्षण के सिद्धांत सुनने और बोलने की भूमिका; भाषा के कार्य और बच्चे इसे एक उपकरण के रूप में कैसे उपयोग करते हैं मौखिक और लिखित रूप में विचारों को संप्रेषित करने के लिए किसी भाषा को सीखने में व्याकरण की भूमिका पर एक महत्वपूर्ण परिप्रेक्ष्य;विविध कक्षा में भाषा शिक्षण की चुनौतियाँ; भाषा संबंधी कठिनाइयाँ, त्रुटियाँ और विकार भाषा कौशल भाषा की समझ और दक्षता का मूल्यांकन: बोलना, सुनना, पढ़ना और लिखना शिक्षण-अधिगम सामग्री: पाठ्यपुस्तक, मल्टीमीडिया सामग्री, कक्षा के बहुभाषी संसाधन उपचारात्मक शिक्षण | 15 | |
गणित | (ए) सामग्री संख्या प्रणाली हमारी संख्या जानना संख्याओं के साथ खेलनापूर्ण संख्याएं ऋणात्मक संख्याएँ और पूर्णांक भिन्न बीजगणित बीजगणित का परिचय अनुपात और अनुपात ज्यामिति बुनियादी ज्यामितीय विचार (2-डी) प्राथमिक आकृतियों को समझना (2-डी और 3-डी) समरूपता: (प्रतिबिंब) निर्माण (स्ट्रेट एज स्केल, प्रोट्रैक्टर, कंपास का उपयोग करके) क्षेत्रमिति डेटा संधारण | 15 |
(बी) शैक्षणिक मुद्दे गणित/तार्किक सोच की प्रकृति पाठ्यचर्या में गणित का स्थानगणित की भाषा सामुदायिक गणित मूल्यांकन उपचारात्मक शिक्षण शिक्षण की समस्या | 15 | |
पर्यावरण अध्ययन | (ए) सामग्री खाना सामग्री जीने की दुनिया गतिशील वस्तुएँ, लोग और विचार चीज़ें काम कैसे करती है प्राकृतिक घटनाएं प्राकृतिक संसाधन | 15 |
(बी) शैक्षणिक मुद्दे विज्ञान की प्रकृति एवं संरचना प्राकृतिक विज्ञान/लक्ष्य एवं उद्देश्य विज्ञान को समझना और उसकी सराहना करना दृष्टिकोण/एकीकृत दृष्टिकोण अवलोकन/प्रयोग/खोज (विज्ञान की विधि) नवाचार पाठ्य सामग्री/सहायक सामग्री मूल्यांकन – संज्ञानात्मक/साइकोमोटर/भावात्मक समस्या उपचारात्मक शिक्षण | 15 | |
सामाजिक अध्ययन/सामाजिक विज्ञान | इतिहास भूगोल सामाजिक एवं राजनीतिक जीवन शैक्षणिक मुद्दे | 60 |
CTET परीक्षा पैटर्न 2024
CTET पेपर I और II दोनों में कुल 150 बहुविकल्पीय प्रश्न (MCQ) हैं। सही उत्तरों के लिए 1 अंक दिया जाता है और गलत उत्तरों के लिए कोई नकारात्मक अंकन नहीं है। पेपर ऑफ़लाइन मोड में पेन-एंड-पेपर-आधारित परीक्षण के रूप में आयोजित किया जाता है। पेपर 1 में 5 सेक्शन हैं जबकि पेपर 2 में 4 सेक्शन हैं।
पेपर I (कक्षा 1 से V के लिए) प्राथमिक चरण
CTET पेपर-I परीक्षा को 5 खंडों में विभाजित किया गया है। पेपर-1 के लिए प्रश्नों की कुल संख्या और अंकों का वितरण नीचे दिया गया है:
विषय | प्रश्नों की संख्या | अधिकतम अंक | समय अवधि |
बाल विकास और शिक्षाशास्त्र | 30 | 30 | 2 घंटे 30 मिनट (150 मिनट) |
भाषा I (अनिवार्य) | 30 | 30 | |
भाषा II (अनिवार्य) | 30 | 30 | |
गणित | 30 | 30 | |
पर्यावरण अध्ययन | 30 | 30 | |
योग | 150 | 150 |
पेपर II (कक्षा VI से VIII के लिए) माध्यमिक चरण
CTET पेपर- II परीक्षा को 4 खंडों में विभाजित किया गया है। उम्मीदवारों को पेपर 2 में गणित और विज्ञान और सामाजिक अध्ययन के बीच चयन करना होगा। पेपर -2 के लिए प्रश्नों की कुल संख्या और अंक वितरण नीचे दिया गया है:
विषय | प्रश्नों की संख्या | अधिकतम अंक | समय अवधि |
बाल विकास और शिक्षाशास्त्र | 30 | 30 | 2 घंटे 30 मिनट (150 मिनट) |
भाषा I (अनिवार्य) | 30 | 30 | |
भाषा II (अनिवार्य) | 30 | 30 | |
A. गणित और विज्ञान | 30+30 | 60 | |
B. सामाजिक अध्ययन और सामाजिक विज्ञान | 60 | 60 | |
योग | 150 | 150 |
CTET पात्रता मानदंड 2024
नीचे मूल CTET पात्रता मानदंड पर एक नज़र डालें:
- प्राथमिक शिक्षक के लिए CTET परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए उम्मीदवारों को न्यूनतम 45 प्रतिशत अंकों के साथ 12वीं कक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए।
- प्रवेश स्तर के शिक्षक के लिए CTET परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए, उम्मीदवारों को न्यूनतम 45 प्रतिशत अंकों के साथ स्नातक होना चाहिए या कम से कम 50 प्रतिशत अंकों के साथ 12वीं कक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए।
- उम्मीदवारों को निर्धारित शिक्षक प्रशिक्षण कार्यक्रम/शिक्षक शिक्षा पाठ्यक्रम पूरा करना होगा
पेपर 1 के लिए CTET पात्रता (शैक्षिक योग्यता)
- सीनियर सेकेंडरी या इसके समकक्ष परीक्षा न्यूनतम 50% अंकों के साथ और डिप्लोमा इन एलीमेंट्री एजुकेशन (2 वर्ष की अवधि) की अंतिम वर्ष की परीक्षा में उत्तीर्ण या उपस्थित होना। या
- सीनियर सेकेंडरी या इसके समकक्ष परीक्षा में न्यूनतम 45% अंक प्राप्त करने चाहिए और डिप्लोमा इन एलीमेंट्री एजुकेशन (2 वर्ष की अवधि) की अंतिम वर्ष की परीक्षा उत्तीर्ण या उपस्थित होना चाहिए। या
- न्यूनतम 50% अंकों के साथ सीनियर सेकेंडरी या इसके समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण या उपस्थित होना और बैचलर ऑफ एलीमेंट्री एजुकेशन (4 वर्ष की अवधि) की अंतिम वर्ष की परीक्षा। या
- न्यूनतम 50 प्रतिशत अंकों के साथ सीनियर सेकेंडरी या इसके समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण या उपस्थित होना चाहिए और डिप्लोमा इन एजुकेशन (2 वर्ष की अवधि) की अंतिम वर्ष की परीक्षा होनी चाहिए। या
- बी.एड डिग्री के साथ बैचलर डिग्री।
पेपर 2 के लिए CTET पात्रता (शैक्षिक योग्यता)
- प्रारंभिक शिक्षा में स्नातक डिग्री और डिप्लोमा (2 वर्ष की अवधि) की अंतिम वर्ष की परीक्षा उत्तीर्ण या उपस्थित होना चाहिए। या
- 50 प्रतिशत अंकों के साथ स्नातक की डिग्री और बी.एड. अंतिम वर्ष की परीक्षा में उत्तीर्ण होना अथवा सम्मिलित होना। या
- 40% अंकों के साथ स्नातक की डिग्री और एनसीटीई मानदंडों के अनुसार अंतिम वर्ष की बीएड परीक्षा उत्तीर्ण या उपस्थित होना चाहिए। या
- न्यूनतम 50 प्रतिशत अंकों के साथ सीनियर सेकेंडरी या इसके समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण या उत्तीर्ण होना चाहिए और 4 साल की अवधि की बैचलर ऑफ एलीमेंट्री एजुकेशन के अंतिम वर्ष की परीक्षा में शामिल होना चाहिए। या
- सीनियर सेकेंडरी या इसके समकक्ष परीक्षा 50 प्रतिशत अंकों के साथ और B.A.Ed/B.Sc.Ed या B.A/B.Sc.Ed की अंतिम वर्ष की परीक्षा में उत्तीर्ण या उपस्थित होना। या
- 50% अंकों के साथ स्नातक की डिग्री और 1 वर्ष की अवधि के बी.एड कार्यक्रम में उत्तीर्ण या उपस्थित होना।
- न्यूनतम 50 प्रतिशत अंकों के साथ सीनियर सेकेंडरी या इसके समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण या उपस्थित होना चाहिए और डिप्लोमा इन एजुकेशन (2 वर्ष की अवधि) की अंतिम वर्ष की परीक्षा होनी चाहिए। या
- बी.एड डिग्री के साथ बैचलर डिग्री।
पेपर 2 के लिए CTET पात्रता (शैक्षिक योग्यता)
- प्रारंभिक शिक्षा में स्नातक डिग्री और डिप्लोमा (2 वर्ष की अवधि) की अंतिम वर्ष की परीक्षा उत्तीर्ण या उपस्थित होना चाहिए। या
- 50 प्रतिशत अंकों के साथ स्नातक की डिग्री और बी.एड. अंतिम वर्ष की परीक्षा में उत्तीर्ण होना अथवा सम्मिलित होना। या
- 40% अंकों के साथ स्नातक की डिग्री और एनसीटीई मानदंडों के अनुसार अंतिम वर्ष की बीएड परीक्षा उत्तीर्ण या उपस्थित होना चाहिए। या
- न्यूनतम 50 प्रतिशत अंकों के साथ सीनियर सेकेंडरी या इसके समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण या उत्तीर्ण होना चाहिए और 4 साल की अवधि की बैचलर ऑफ एलीमेंट्री एजुकेशन के अंतिम वर्ष की परीक्षा में शामिल होना चाहिए। या
- सीनियर सेकेंडरी या इसके समकक्ष परीक्षा 50 प्रतिशत अंकों के साथ और B.A.Ed/B.Sc.Ed या B.A/B.Sc.Ed की अंतिम वर्ष की परीक्षा में उत्तीर्ण या उपस्थित होना। या
- 50% अंकों के साथ स्नातक की डिग्री और 1 वर्ष की अवधि के बी.एड कार्यक्रम में उत्तीर्ण या उपस्थित होना।