Telegram Group

Teaching & Govt Job Telegram Group

Primary Teacher Without BEd: बीएड का झंझट खत्म 12वीं के बाद प्राइमरी टीचर

Primary Teacher Without BEd: बीएड का झंझट खत्म 12वीं के बाद में ऐसे बने प्राइमरी टीचर पास करनी होगी यह परीक्षा:

सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद बीएड कोर्स करने वालों को बड़ा झटका लगा है प्राइमरी टीचर के लिए बीएड डिग्री रखने वालों को बाहर कर दिया गया है नेशनल काउंसलिंग फॉर टीचर एजुकेशन यानी एनसीटीई की ओर से इसके लिए नया कोर्स शुरू कर दिया गया है।


अब 12वीं के बाद शिक्षक भर्ती की तैयारी शुरू कर सकते हैं आईए जानते हैं कि अब आपको प्राइमरी टीचर बनने के लिए कौनसा कोर्स करना होगा नेशनल काउंसलिंग फॉर टीचर एजुकेशन यानी एनसीटीई की ओर से इंटीग्रेटेड टीचर एजुकेशन प्रोग्राम शुरू किया गया है यह 4 वर्षीय पाठ्यक्रम होगा जिसमें स्टूडेंट 12वीं के बाद में अपना प्रवेश ले सकेगा।

🔺


इंटीग्रेटेड टीचर एजुकेशन प्रोग्राम को कंप्लीट करने के बाद में अभ्यर्थी प्राइमरी टीचर बन सकते हैं ऐसे में जो उम्मीदवार प्राइमरी टीचर शिक्षक बनना चाहते हैं वह इस 4 वर्षीय प्रोग्राम को पूरा कर सकते हैं आईईटीपी कोर्स में एडमिशन के लिए हर साल एंट्रेंस एग्जाम का आयोजन करवाया जाएगा इसके बाद उम्मीदवारों को रैंक के अनुसार कॉलेज आलोट किए जाएंगे एंट्रेंस एग्जाम के आधार पर स्टूडेंट बीएससी बीएड बीए बीएड और बीकॉम बीएड कोर्स में प्रवेश ले सकेंगे।


नई शिक्षा नीति के तहत आईटीपी कोर्स को अनिवार्य कर दिया गया है इसके बाद प्राइमरी टीचर भर्ती में आईईटीपी कोर्स करने वाले अभ्यर्थी ही भाग ले पाएंगे पायलट प्रोजेक्ट के तहत इस साल कई विश्वविद्यालय में इस कोर्स को शुरू भी कर दिया गया है।


Primary Teacher Without BEd 

🔺

4 वर्षीय बीएड कोर्स नेशनल काउंसलिंग फॉर टीचर एजुकेशन यानी एनसीईटी की ओर से करवाया जाएगा इस कोर्स का नाम आईईटीपी रखा गया है इसके तहत अब सभी अभ्यर्थी अपना प्रवेश ले सकेंगे जो टीचर बनना चाहते हैं।




Ads Right 1

Ads Right 2

в